motivational story in hindi for success प्रेरणादायक मोटिवेशनल कहानी पार्ट 3




motivational story in hindi for success


निर्मता अपने घर से बाहर जाकर अमीर बनना चाहती है और परिवार को पसंद नहीं आगे आप

motivational story in hindi for success में देखो
motivational story in hindi for success

 
Movie download☝☝☝


निर्मता की माँ देखती है और बोली –“ तेरे पापा नहीं आए आज ,,

निर्मता अपनी माँ की तरफ देखती है –“ पापा शहर गयें हैं आज तो वो सुबह हमें वहां छोडकर चले गये थे ,,

माँ –“ आजकल तुम्हें क्या हो गया , शीशे के आगे कुछ जादा वक्त लगाने लगी हो ,,

निर्मता मुस्कुराकर –“ माँ अगर मैं मर जाऊं तो दुखी मत होना , दुसरा जन्म लेकर मैं तुम्हें सुखी कर दूंगी ,,

माँ –“ कैसी पागलों जैसी बातें कर रही हो ,,

निर्मता –“ माँ मुझे भी ऐसा लग रहा है , मैं पागल हो गई हूँ ,,

निर्मता का रविया देख कर माँ सोचती है –“ क्या हो गया है इस छोरी को ,,

माँ –“ नराज हो क्या हम से ,,

निर्मता –“ नहीं मैं क्यों नराज हूँ ,,

माँ -“ कोई बात नहीं , आज तो मुझे टाइम नहीं मिला , कल तेरे लिए मैं कपड़े खरीद करे लाऊँगी ,,

माँ चली गई , जाती माँ को देखकर निर्मता की आँखे भर आई

निर्मता अपने मन में सोचती है –“ माँ आज के बाद तेरे हाथ के दिलाए कपड़े मेरे नसीब नहीं है ,,

इधर आकाश का घर , बहुत शानदार है , घर में फोर्चुन्र खड़ी है , एक ट्रेकर है , , आकाश अपनी भाभी रानी के पास आकर बैठ गया , रानी कुछ नहीं बोली

आकाश देखकर बोला –“ क्या हुआ भाभी चुप क्यों हो आज ,,

रानी –“ आज तुम पूरा दिन भूखे ही रहे ,,

आकाश झूठ ही बोल देता है –“ खाई थी नी ,,

रानी –“ कहाँ से खाई तेरा भाई तो , आज शहर चला गया था ,,

आकाश –“ आज निर्मता से खाली थी ,,

रानी –“ आज फिर ,,

आकाश –“ माँ जी से बात की आपने ,,

रानी –“ हाँ मैंने बहुत कोशिश की , पर माँ नहीं मानी ,,

आकाश -“ अगर नहीं मान रही तो बोल देना , आज के बाद मैं भेड़ चराने नहीं जाऊंगा , मैं अब यहाँ रहता ही नहीं ,,

रानी –“ ना बेटा घर से मत जाना , मैं तुम्हारे सहारे ही जी रहीं हूँ ,,

आकाश कुछ देर अपनी भाभी माँ की तरफ देखता है , फिर बोला –“ माँ मैं आपसे कुछ नहीं छुपाता पर ,मैं आपको पूरा तो नहीं बता सकता , इतना बता देता हूँ , शांम को घर जरूर आ जाऊंगा ,,

रानी –“ ठीक फिर अब नहा कर खाना खा लो ,,

आकाश नहाने गया ,

इधर निर्मता के घर में , निर्मता की छोटी बहन , शानू , अपनी माँ से थाली में खाना लेकर , अपने दादी के कमरे में जा रही है , शानू कमरे गई , दादी थाली पकडती है , निर्मता का पिता राजेन्द्र भी बैठा है

राजेन्द्र बोला –“ निर्मता ने रोटी खा ली क्या ,,

शानू बोली –“ दीदी तो किताब ही पढ़ रही है , खाना वापस भेज दिया ,,

राजेन्द्र खड़ा हुआ , और बोला –“ ये लडकी भी ना , चलो तुंम खाना लायो ,,

राजेंदर निर्मता के कमरे की तरफ चल पड़ा , और निर्मता के कमरे में गया , सामने निर्मता अपने बैग में , किताब और कपड़े डाल रही है |

राजेन्द्र देखकर बोला –“ बेटी रोटी नहीं खाई ,,

निर्मता अपने पिता की तरफ देखकर –“आज के बाद मैं भूखा रहना सिख रही हूँ ,,

राजेन्द्र –“क्या हो गया तुम्हें , जितना कह रही हो उतना आसान नहीं ,,

निर्मता –“ मरने से मुश्किल नहीं ,,

राजेंदर –“ बेटी तुंम समझने की कोशिश करो , कहाँ रहोगी , कहाँ खाओगी ,,

निर्मता –“ऊपर वाला बच्चा पैदा होने पहले उसके दूध दे सकता है , मैं तो कमाना जानती हूँ ,,

राजेंदर –“ ठीक है जो करना है करो , पर खाना तो खायो ,,

निर्मता –“ मुझे भूख नहीं ,,

राजेन्द्र –“अरे अब तो मैंने बोल दिया जायो ,,

निर्मता दुखी होकर –“ पापा मैं आज ही आपके घर की रोटी छोड़ रही हूँ , कल आपका घर त्याग दूंगी ,,

राजेन्द्र आपनी बेटी को कसके अपनी छाती से लगा कर बोला –“ ये फैसला भी तुमारा है , मैंने तो नहीं बोला ,,

निर्मता –“ एक दिन तो छोड़ना पड़ता है , आज कुछ करने के लिए छोड़ रही हूँ ,,

इतने में शानू खाना लेकर आ गई ,

राजेन्द्र –“ लो अब खाना खायो ,,

निर्मता –“रख दो मैं बाद में खा लुंगी ,,

शानू थाली रख कर चली गई ,

राजेन्द्र -“ बैठो अब खाना खायो ,,

निर्मता –“ पापा मैं घर सर जा रही हूँ , ये सिर्फ आप को ही पता होनी चाहिए ,कोई दिन ऐसा आएगा , आप इस दिन को याद करोगे , मैंने अपनी बेटी को घर से भेजा था ,,

राजेन्द्र –“ बेटा मैं भी चाहता हूँ , तुंम कुछ कर जायो , पर कोई ऐसा काम मत करना जिसकी वजह से तेरे पिता को निचा देखना पड़े ,,

निर्मता –“ पापा आपको अपनी बेटी पर भरोसा नहीं हैं ,,

राजेन्द्र धीरे से हाँ के इशारे में सर हिलाता है

निर्मता –“ ठीक है , सुबह चार बजे , बड़े पास मुझे आखरी बार मिल लेना ,,

इधर आकाश के घर में आकाश के कमरे में मोबाईल पर अलार्म बजता है ,आकाश उठकर बैठ गया टाइम देखता है तिन बज कर तीस मिनट हुए हैं , आकाश पास पड़े पानी को उठाता है और बाहर जाकर अपने मुंह पर पानी के छींटे मारता है

इधर सुबह के चार बजने वाले हैं निर्मता अपने कमरे में अपने पैरों में बूट पहन रही है ,और आँखों से पानी टपक रहा है , रात का खाना भी थाली में उसी तरह पड़ा है |

इधर राजेन्द्र भी बार – बार अपनी घड़ी देख रहा है ,

निर्मता अपने कमरे से बाहर निकली , मुंह पर कपड़ा है ,और अपने घर के दरवाजे से बाहर हो गई , देखती हैं , गली में कोई नहीं दिख रहा ,बिलकुल अँधेरा है , निर्मता को भरोसा है , आकाश जरुर आएगा , इतने राजेन्द्र भी आ गया , निर्मता पीछे देखती , राजेन्द्र देखता गली में कोई आ रहा , इतने आकाश पास आ गया

राजेन्द्र आकाश की तरफ देखकर निर्मता की तरफ देखता है और बोला –“ बेटी ये तुंम ठीक नहीं कर रहे ,,

निर्मता –“ आप गलत समझ रहे हैं ,ये सिर्फ बीकानेर तक ही जायेगा , पापा आप सोचिये आगर आपकी बेटी इतनी गिरी हुई होती , तो आपको बताकर कभी नहीं जाती ,,

राजेन्द्र आकाश की तरफ देखता है , आकाश की गर्दन झुक गई

निर्मता बोली –“ पापा मुझे अश्रीवाद दो मैं ,सफल होकर , नहीं तो मरी समझना ,,

राजेन्द्र बोला –“ क्यों ... ऐसी बातें मत करो ,जो करना चाहो करो पर एक बात का ध्यान रखना , अगर कोई मुश्किल आये तो भगवान को मत कह्ना , मेरी मुश्किल बड़ी है , मुश्किल को कहना , मेरे भगवान तुमसे बड़े हैं ,,

निर्मता –“ आज की बात , माँ दादी तक भी नहीं पहुंचनी चाहिए ,,

राजेन्द्र , अपनी जेब से हजार रूपये निकाल कर बोला –“ लो बेटा , अगर मैं अमीर होता तो और देता ,,

निर्मता पकड़ कर एक दंम मुंह घुमा कर चल पड़ी , आकाश भी चल पड़ा , दोनों जा रहें हैं , निर्मता के आँखों के निचे बंधा कपड़ा , थोडा –थोडा भीग गया

बस स्टेंड पर एक सीट पर बैठे हैं , दिन भी निकल गया ,

निर्मता आकाश की तरफ देख कर बोली –“ जब से आये हो मोंन व्रत रखा है क्या ,,

आकश –“ नहीं वैसे ही ,,
इसके पिछले पार्ट पढने के लिए क्लिक करे   

conclusion


निर्मता अपने घर से बहर जाकर कामयाब हो पायेगी , आप इस कहानी के बारे में क्या सोचते हैं motivational story in hindi for success आपको अच्छी लगी

 आपके पास अपनी जिन्दगी में समय से कीमती कुछ भी नहीं है , इस लिए अगर आपको कुछ हासिल करना है , अपना समय बिलकुल बर्बाद मत होने दो , आप मोबाइल में हर वक्त कुछ न कुछ देखते रहते हैं , पर आपने ये कभी नहीं सोचा , की एक मिनट का वीडियो , आपसे बहुत कुछ छीन कर चला गया , मोबाईल या कोई फिल्म देखना बुरी बात नहीं , पर जो इन चीजों को , समय के हिसाब से देखता है , व्ही समझदार होता है ये किताब हर किताब की तरह , नहीं हैं कहते हैं ना , जो कोयले हीरे की पहचान करेगा , वो ही अमीर हो जाता है , उसी तरह इस किताब को व्ही समझेगा जो जिन्दगी में कुछ् कर गुजरना चाहता है अब मैं आपको बताता हूँ हम किस चीज पर ध्यान नहीं देते [1 ] हमारी पहली गलती है , की हम अपनी शादी के बारेमे सोचने लगते हैं , की हमारी रानी कैसी होगी , हम अच्छा घर बनाएंगे , अच्छी गाडी लूँगा , पर आपने देखा है , शादी के बाद झगड़े क्यों होते हैं , क्यों वो हमारी सपनों की रानी होती है , और हम होते है , मजबूर राजा , जिसके पास रानी को खुश रखने के लिए , कुछ नहीं होता , अगर हम जिस वक्त रानी के सपने देखने की वजाय , अपने आप को बहुत कामयाबी पे देखकर , उसपर काम करते तो , रानी भी पीछे – पीछे घुमती , और पैसा भी होता | {2 }अब बात करतें हैं लड़कियों की , जो लड़की अपने चहरे से ध्यान हटा कर अपने भविष्य में देख लेगी , वो लड़की , कुछ भी कर सकती है , क्यों की लड़कियों की आद्द्त होती है , हर वक्त अपने चेहरे की देख भाल करना , आजकल तो सेल्फी के चक्कर में अपने बच्चे तक को भूल जाती हैं , इस लड़कियां कोई लडको से कंम है , अगर ये अपने बारे में सोचे तो , अपनी जिदगी को बदल सकती हैं {3} अब बात आती है , फैमली की कई बार हम अपने फैमली की वजह से कुछ नहीं कर पाते , ऊसमे हम अपनी फैमली को दोषी बताते हैं , पर मैं नहीं मानता , क्यों की ये मैं अपने ऊपर से गुजार चुका हूँ , कोई वक्त था , मेरी हालत थी की मैं कीपैड वाला मोबाइल भी नहीं ले सकता था , फिर मैंने अपने घर की हालत को देखकर पढ़ी छोड़ दी सोच लिया पहले घर की हालत ठीक करूँगा , फिर पढाई करूंगा , अब आपको बता नहीं सकता मैं कहाँ जाकर काम करता रहा , ऐसा पानी भी गले उतारा है जिससे पशु भी मुंह फेर लेते , अपने दुःख रोता रहूँ ये मेरी आदत नहीं , बस आपको बताता हूँ , की आज मैंने अपने परिवार को भी और अपने आप को भी , सुखी कर दिया , अभी हम रुके नहीं क्यों की तब तक नहीं रुकुंगा जब तक , हमारे घर का ऊपरी हिउस्सा देखने के लिए , लोगों की गर्दन कंधो से नहीं चिपकती , इस लिए हम जब कामयाबी की तरफ बढ़ें , तब ये सोच कर चलो की , दो दिन लेट मंजिल तक पहुंच जाऊँगा , पर अपनी फैमली को साथ रखूंगा , क्यों की जब हम महल बना लेते हैं , तो फैमली की सबसे जादा जरूरत होती है ,,,

Q. मोटिवेशनल स्टोरी क्या है?

मोटिवेशनल स्टोरी एक ऐसी कहानी होती है जो लोगों को प्रेरित करती है और उन्हें जीवन में सफलता की ओर ले जाती है। इन कहानियों में कुछ व्यक्तियों की जीवन उद्देश्य, महत्वपूर्ण संघर्ष, सफलता की उपलब्धियां, उनकी धैर्य और उनके दुःख आदि के बारे में बताया जाता है। इन स्टोरीज के माध्यम से, लोग उनके जीवन में उत्साह, नयी ऊर्जा, और नए उद्देश्य प्राप्त करते हैं। इसलिए, मोटिवेशनल स्टोरी का महत्व उसमें छिपी उपयोगी सीखों और उनसे प्रेरित होने में होता है।
अगर कोई राइटर या गायक अपनी कला को चमकाना चाहता है तो अभी वेबसाइट pr जाकर फॉर्म भर सकता है वेबसाइट लॉन्च नहीं हुई, लेकिन contact फॉर्म जारी है आप फ्री में फॉर्म भर सकते हैं फॉर्म क्लिक भरें




एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने