गूगल कैसे काम करता है गूगल कैसे हो. स्क्रिप्ट किंग

 



oogle एक खोज इंजन है जो इंटरनेट पर उपलब्ध सभी जानकारी को खोजता है और उपयोगकर्ताओं को संबंधित जवाब देता है। यह अल्गोरिथ्म का उपयोग करके काम करता है जो वेबसाइटों के अनुकूलता और महत्व के आधार पर पृष्ठों की रैंकिंग को निर्धारित करता है।

Google इंजन वेब क्रॉलर के द्वारा नए वेब पृष्ठों को खोजता है और उन्हें इंडेक्स करता है। इंडेक्सिंग के बाद, यह पृष्ठों को ट्रेंड, खोज ज्ञानकोष और अन्य उपयोगकर्ता अनुरोधों के आधार पर रैंक करता है। रैंकिंग में विभिन्न उपकरणों जैसे रोबोट्स और एल्गोरिथ्म का उपयोग किया जाता है जो संबंधित और उच्च गुणवत्ता वाले सामग्री को पहचानते हैं।

जब एक उपयोगकर्ता Google पर कुछ खोजता है, तो उपयोगकर्ता के अनुरोध के आधार पर Google इंजन उपयोगकर्ता को सबसे उपयुक्त पृष्ठों की सूची प्रदान करता है। यह सूची परिणाम और उनकी उपयुक्तता के आधार पर आदेश देता है

उपयोगकर्ता को सबसे ऊपर वाले परिणाम से शुरुआत करना चाहिए क्योंकि उन्हें आमतौर पर सबसे ज्यादा उपयोगी माना जाता है। इसके बाद, उपयोगकर्ता अन्य पृष्ठों की सूची देख सकते हैं जो उनके अनुरोध से संबंधित हैं।

Google इंजन उपयोगकर्ताओं को अनुकूलता और विशेषताओं के आधार पर विभिन्न विज्ञापन भी प्रदान करता है। उपयोगकर्ता निर्दिष्ट खोज शब्दों से जुड़े विज्ञापन भी देख सकते हैं।

इसके अलावा, Google इंजन उपयोगकर्ताओं को विभिन्न उपकरण भी प्रदान करता है जो विशेष खोज को संभव बनाते हैं। उपयोगकर्ता विशिष्ट फ़िल्टर, समय, भाषा, देश और अन्य विशेषताओं के आधार पर अपनी खोज को संशोधित कर सकते हैं।

Google ने अपने खोज इंजन को संशोधित करने के लिए निरंतर प्रयास किया है और उन्होंने अलग-अलग एल्गोरिथ्म का उपयोग किया है। उन्होंने सामाजिक मीडिया और विडियो खोज को भी खोज इंजन के साथ शामिल किया है।

हमारी फिल्म स्टोरी के लिए प्लीज क्लिक लिंक

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने